10.5.09

धरती पर गोड़ रोपने को तैयारे नहीं है भाई लोग

एक-आध हफ़्ते से राजनीति के बज़ार में कुछ लीडर लोग का भाव भारी उछाल पर है. इ उछाल देखके उनमें से दु-एक गो एतना फुदक रहा है कि जेकर कौनो हिसाबे नहीं है. धरती पर गोड़ रोपने को तैयारे नहीं है भाई लोग. टीवी वाला पत्रकार भाई के हाथ में माइक देखने पर भाई लोग लजाते हैं, छाव धरते हैं; देख के लगता है कि भाई लोग एकदमे बोलना नहीं चाहते हैं लेकिन अगले क्षण जे चहकन भरल बाइट बोकरना शुरू करते हैं कि पत्रकार बंधुओं का रोम-रोम गदगद हो जाता है. चहुं ओर नौटंकी हो रही है. जबरदस्‍त नौटंकी. अगर नेता (पु.) के लिए भाई इस्‍तेमाल करने पर मित्र लोग एतराज न मान रहे हों त नेता (स्‍त्री.) के लिए बहिनी कहने का भी इजाजत ले लेते हैं. काहे कि एक-आध बहिनियों के गोड़ धरती पर ठहरे के लेल तैयार नहीं बुझाता है.

अब कौन तो जगह था उप्र में ... पीलीभीत के लगे ... टेल‍ीविज़न समाचारों के मुताबिक कल यानी इतवार को इंदिरा गांधी के छोटे पोता और उनके माताजी को भाषण नहीं देने दिया उप्र सरकार ने. काहे कि उप्र सरकार ने अपने तीसरे आंख से देख लिया था कि मां-बेटा के बोलते ही उस हिस्‍से में शांति भंग हो जाएगी. मतलब तनाव-सा वातावरण था और शांति भंग होने की आशंका थी. उधर इंदिराजी का उत्तराधिकारी न बन पाने का मलाल छोटे सरकार को इतना सता रहा है कि बेचारे लाल-पीयर कुर्ता पहिन-पहिन के भाषण दे रहे हैं. कभी सिख जैसन पग बांध के त कभी खदान के मजदूर अस मुरेठा बांध के माइक के आगे चिघ्‍घाड़ रहे हैं. कह रहे हैं कि बीते बीस बरिस में भारत को मजबूत नेता नहीं मिला. कह इ भी रहे हैं कि अपने बाबूजी की तरह ही वे एक दिन मजबूत नेता बनेंगे और उनके बताए रस्‍ते पर चलके देश की रक्षा करेंगे और इसको प्रगतिपथ पर आगे बढ़ाएंगे. हे आम भारतीय जनमानस एगो आउर करिया वानर आवे के संकेत बुझा रहा है हमको. अप्रत्‍यक्ष रूप से इनकर बाबूजी के सशक्‍त नेतृत्‍व के दौरान जेलभोग चुके अडवाणी त ओ मजबूत नेतृत्‍व के कारस्‍तानी को कोसते-कोसते खोंख जाते थे, का पता कैसे मति मारी गयी अब त एकदमे धृतराष्‍ट्र बन गए हैं. जेटली-उटली जैसे विदुर और संजय दबी जुबान में कुछ समझाने की कोशिशो करता है त अडवाणीजी बिदक जाते हैं, कहते हैं मेनका के लाडले पर बड़ा जुल्‍म ढाया है हाथी वाली ने, ओह! इ लडिका के साथ डांट फटकार एकदम बर्दाश्‍त नहीं करेंगे. नतीजा देखिए कि मां लाडला के पंजरा में खड़ी रहती है अंचरा तान के आउर लाडला हर दोसर लाइन के बाद मां कसम खाता है. हमर एगो सलाह है बउआ के महतारी से, घर से चले से पहिए लडिका के कुछ खिया-पिया के निकलिए. केतना दिन कसम पर जियाना चाहते हैं. कमज़ोर पड़ जाएगा. अभी तो इ अंगड़ाइए है, सउंसे लड़ाई त बांकिए है. मोदीजी जइसन खाएल-पीएल पकठाएल हिन्‍दु का इ लडिका एको खुराक नहीं होगा. लेकिन हे मेनका हमर सलाह मानना-न मानना ऑप्‍शनल है. लोकतंत्र आखिर है काहे.
आउर हे मेनकापुत्र आपका उत्‍साह सचमुच रोमांच पैदा करता है. का कहते हैं, हं स्‍पीरिट. इ स्‍पीरिट बनाए रखिए. फुदकते हुए अच्‍छे दिखते हैं आप.

ओने नीतीशजी को देखिए. स्‍वयंभू विकासपुरुष हैं. गजब का विकास किए हैं. सरकारी तंत्र में नीचे से उपर ले अपने जाति-बिरादरी वालों को ऐसा ठूंसे हैं कि पूछिए मत. बिहार में ऐसा जाति-निरपेक्ष शासन मिश्राजी के जमाने से पहिले या बाद में कभी आया हो तो हे पाठकवृंद ज़रा मेरा सूचना-ज्ञान अवश्‍य बढा दें. बड़े इमानदार हैं. लालू राज के प्रणेता रहे नीतीशजी धर्मनिरपेक्षो हैं. आउर नहीं तो क्‍या! जब ले बिहार में सभी चालीस सीटों के लिए मतदान का काम निबट नहीं गया, बिहार के बाहर नहीं गए. गुजरात वाले मोदी के साथ मंच पर बोलने की बात तो दूर उनके जौरे खड़ा होने से भी साफ़ इनकार कर दिए थे. आप सुधी जन ही बता दीजिए कि बीते 31 दिनों में आपमें से किसी ने उनको आडवाणी के बैकअप के तौर पर ग्रुम किए जा रहे मोदी के साथ कहीं तस्‍वीर में भी देखी है. कइसे देख लीजिएगा? खिंचवइवे नहीं किए फोटू, त देख कहां से लीजिएगा? चुनाव-प्रचार के दौरान नी‍तीशजी ने मोदी महाराज को बिहार आने का 'वीजा' तक नहीं दिया, कहे बिहार वाला एनडीए नेतृत्‍व सफीशिएंट है वोट जुटाने के लिए. काहे ? काहे कि मुस्लिम वोट की चिंता थी. साल भर चेक वाले गमछा को तिकोना मोड़ के गर्दन पर लटकाए थे और जो जाली वाल नन्‍हकी टोपी माथ पर पहिने थे : फोकटे में ? इमेज बनता है उससे. सब नेता करता है अइसे. लेकिन नी‍तीश जबसे एनडीए के नाम पर भाजपा के जौरे गलबहियां कर रहे हैं तब से मुसलमानों में त उनके सेकुलर छवि को लेकर सवाल खड़ा तो हुआ ही है. बाकी नेता हैं, उपर से आडवाणीजी को प्रधानमंत्री बनाने के कैंपेन में शामिल भी हैं. उधर राहुल बाबा ने तारीफ़ करते हुए विकास की ओर अग्रसर क्‍या बता दिया, आडवाणीजी ऐंड कंपनी की बेचैनी बढ़ गयी. नवीन बाबू साथ छोडिए गए कहीं नी‍तीशजी छोड़ दिए तब त बुढौती का सपना सपने न रह जाएगा. न जाने कइसे-कइसे क्‍या हुआ. साहब का सेकुलरिज्‍़म देखिए, कल खुर्राट केसरियों के जौरे मंच पर विराजमान थे पंजाब में. जाने से पहले पटना में टीवी वालों को बताया कि अकाली दल ने बुलाया है, इसीलिए जा रहे हैं. गए ही नहीं, भाईजी अपील कर आए पंजाब में भइयों (बिहारी प्रवासी मज़दूरों) से कि उ उहां अका-भाजपा गठबंधन अर्थात् एनडीए के पक्ष में मतदान करें. ऐसा करते हुए विकासपुरुष एकदम लजइबो नहीं किए. चंद महीनों में कार्यकाल पूरा होने वाला है लेकिन जनाब के राज में मज़दूरों के पलायन पर रोक लगाने का कोई उल्‍लेखनीय प्रयास नहीं हुआ. देखिए, दिन भर के किए-कराए को रात को एके बार कैसे दोदने लगे. पटना लौटते ही पत्रकारों से बताया कि हाथ पकड़ कर मोदी उठाया त का मना कर देते. माने अब भी उनकरा को सेकुरले मानिए हे भारतीय जनमानस.

उधर दक्षिण में टीआरएस है. जितने चुनाव नहीं लड़े उससे ज्‍़यादा पार्टनर बदल लिए. एक-आध चुनाव तक लोग भेद कर पाएंगा उसके बाद फेर वही बात: जब तेलुगू देशम हइए है त आपकी क्‍या ज़रूरत. जेतना हेराफेरी तेलुगूदेशम वाले कर पा रहे हैं उतना त आपसे होइबो नहीं करेगा. अइसे में आपको वोट काहे दिया जाए. माने कुछ समय बाद आप ही महत्त्वहीन हो जाएंगे. हं, खां-म-खां तमाशा बनते रहते हैं. तेलंगाना चाहिए, अलग चाहिए. ठीक है. सिद्धांतत: बात से कौन सहमत नहीं होगा. पर कुछ दिन टिको त सही. थोड़ा संघर्ष तो करो. गद्दर तो दिल्‍ली में आकर धरना-प्रदर्शन भी करते रहे. आपने क्‍या कर लिया. पार्टी बना ली, झंडा बदल लिया, गमछा बदल लिया, दो चार नारे गढ लिए. यही न? अब भी समय है. जहां सटे हो, कम से कम कुछ समय उनके साथ ठहरो, अपनी बात उनको समझाओ. ख़ैर पार्टी के नेता चंद्रशेखर आडवाणी के आभामंडल से इतने चमत्‍कृत थे कि अपनी पार्टी के अलावा इधर-उधर से कुछ और समर्थन जुटाने का वायदा करने से ख़ुद को न रोक पाए.

वैसे त कुछ आउर नेताओं के भाव में उछाल आया है, पर उपर वर्णित तीनों पर इसका यकसां असर हुआ है, पर अलग-अलग. तीनों के अपने एजेंडे हैं और रास्‍ते भी अलग-अलग. देखते रहिएगा अगले एक-आध हफ़्ते में क्‍या गुल खिलाते हैं ये लोग.

2 comments:

  1. सरजी, इ नीतिश उतीश जेतना भी नेता है,अगर इसको मुसलमान भाई से जोड़कर देखें तो इ इनके एकही गो काम में आ सकते हैं और उ है कि इफ्तार पार्टी करने कराने का। बाकी मुसलमान भाई के पच्छ में इस सब नेता से और कुच्छ नय होवे वाला है। अपने तरफ कोय लेडिस लोग को छिनाल बोलता है त सुनके बहुत बुरा लगता है। मन करता है कि मुंह नोच लें लेकिन ओही आदमी इ सब मर्द और नेता बनके फिर रहे नमूनन सबको ऐसे ही कोई शब्द देके गरिआए त कुछ राहत वला बात हो जाय।
    जोरदार चोट मारे हैं लाल पियर कुर्ता औऱ नन्हकी टोपी के रुपक गढ़के। हिन्दी समाजी को जो रुपक गढ़ने की ठीका मिला हुआ है उसके लिए चैलेंज बनके खड़ा है इ दूनहुं रुपक। बहुत जोरदार।

    ReplyDelete
  2. चुनावी कव्हरेज वाकई नौटंकी हो गया और वो भी एडवांस पेमेंट लेकर भोंपू बजाने वालो की कंपनी बन गई है।

    ReplyDelete